• NainitalTimes

पांच राज्यों में आज से आचार संहिता लागू, जानिए किन चीजों पर लगी पाबंदियां


नैनीताल : भारतीय निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग की ओर से जारी की गई तारीखों के मुताबिक, यूपी में सात चरणों में जबकि अन्य चार राज्यों में एक-एक चरण में चुनाव होंगे. पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी और आखिरी चरण का चुनाव 7 मार्च को निर्धारित किया गया है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

राजनीतिक पार्टियों द्वारा सार्वजनिक धन के प्रयोग पर रोक लग गई है। जिससे सार्वजनिक धन का प्रयोग कर राजनीतिक पार्टियां चुनाव में फायदा न उठा सकें व निष्पक्ष चुनाव कराया जा सके। आचार संहिता लागू होने के बाद कोई भी राजनीतिक कार्यक्रमों के लिए सरकारी गाड़ी, सरकारी विमान, सरकारी घर, सरकारी इमारतों का प्रयोग नहीं कर सकती है।

आपको बता दें कि सभी राज्यों के चुनावों के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च तक मतदान होगा। वहीं पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को मतदान होगा। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना के बीच 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में सख्त प्रोटोकॉल का पालन राया जाएगा। उत्तराखंड में वर्तमान सरकार का कार्यकाल 21 मार्च को खत्म हो रहा है।


ADVERTISMENT

133 views0 comments