• NainitalTimes

केदारनाथ धाम: ब्रह्मवाटिका में खिला पहला ब्रह्मकमल

Updated: Aug 14

ब्रह्मवाटिका में खिला पहला ब्रह्मकमल, अगले हफ्ते तक खिल जाएंगे कई और फूल I




केदारनाथ में स्थापित ब्रह्मवाटिका में ब्रह्मकमल खिलना शुरू हो गया है, जबकि कई पौधों पर इस सप्ताह में और भी ब्रह्मकमल खिल जाएंगे। बता दें कि वर्ष 2017 में पुलिस ने केदारपुरी में ब्रह्मकमल उगाने की पहल की थी।


केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग की ओर से मंदाकिनी नदी के दूसरी तरफ ध्यान गुफा के समीप ब्रह्मकमल के उत्पादन के लिए दो प्लाट और भैरवनाथ मंदिर के समीप एक प्लाट तैयार किया गया। इन प्लाटों में ब्रह्मकमल की 200-200 पौध रोपी गईं थीं। दो दिन पूर्व ध्यान गुफा के समीप वाली वाटिका में एक ब्रह्मकमल का पुष्प खिला है।


वहीं केदारपुरी में स्वामी ललित राम दास जी महाराज के श्रीराम संत आश्रम की वाटिका में भी ब्रह्मकमल खिला है। डीएफओ केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग गोपेश्वर/चमोली के अमित कंवर ने बताया कि तीनों प्लाट में ब्रह्मकमल की ज्यादातर पौध सुरक्षित व स्वस्थ हैं। 


1299 पौधे रोपकर लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

वन महोत्सव के तहत केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग की ओर से विभिन्न रेंज परिक्षेत्र में विभिन्न प्रजाति के 1299 पौधों का रोपण किया गया। साथ ही इनके संरक्षण का संकल्प भी लिया गया। प्रभागीय वनाधिकारी अमित कंवर ने कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए 80 लोगों के हाथों जगह-जगह पौधरोपण कराया गया। वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी अमित कंवर ने कहा कि कोविड काल में ऑक्सीजन के महत्व को सभी लोगों ने समझा और ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति के लिए पेड़-पौधों का योगदान हमेशा से रहा है।  


पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र में रोपे पौधे

बदरीनाथ वन प्रभाग के नंदप्रयाग रेंज के अंतर्गत सोनला वन पंचायत के पांच हेक्टेयर वन क्षेत्र में पौधरोपण किया गया। वन क्षेत्राधिकारी बीएस परमार और वन दरोगा चंद्रशेखर नाथ के नेतृत्व में जगह-जगह चारापत्ती, फलदार और छायादार पौधों का रोपण किया गया। वन अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने रोपित पौधों के संरक्षण का संकल्प भी लिया। इस मौके पर पूर्व ग्राम प्रधान पार्वती देवी, वन दरोगा दमयंती गुर्साइं, संजय सिंह नेगी, सोबत सिंह रावत, पंकज तिवारी, इतिश नेगी, हरीश भजन सिंह, लक्ष्मण, गुड्डी और देवेश्वरी आदि मौजूद थे। वहीं कर्णप्रयाग में सीओ विमल प्रसाद ने क्षेत्राधिकारी कार्यालय तथा कोतवाली परिसर के आसपास 30 पौधों का रोपण किया। थानाध्यक्ष गिरीश चंद्र शर्मा ने लोगों से धरती को हराभरा बनाने और पर्यावरण की रक्षा के लिए सभी से पौध रोपण की अपील की।

15 views0 comments